Anganwadi Labharthi Yojana: 1 से 6 वर्ष के बच्चों को मिलेंगे1500 हर महीने, ऐसे करें अप्लाई

आज हम इस पोस्ट में आपके बच्चों के लिए लेकर आये है की अगर आपका बच्चा 1 से 6 वर्ष तक का है तो आपके लिए बड़ी खुशखबरी है Anganwadi Labharthi Yojana के तहत आँगनबाड़ी लाभार्थी योजना 1 से 6 वर्ष के बच्चों के लिए शुरू की गयी योजना है।

जिस के माध्यम से सरकार सभी गर्भवती महिलाओं और 6 वर्ष तक के बच्चों के पोषण हेतु पका हुआ भोजन व सूखा राशन प्रदान करती थी। लेकिन COVID -19 के चलते अब सरकार इस के बदले की राशि सभी लाभार्थी परिवारों के बैंक खाते में डीबीटी के माध्यम से भेजेगी। ताकि लाभार्थियों के भरण पोषण में कोई रुकावट न आये और उन्हें आँगनबाड़ी लाभार्थी योजना (Anganwadi Labharthi Yojana) का पूरा लाभ मिल सके। इस का लाभ लेने के लिए आवश्यक है की लाभार्थी आंगनबाड़ी से जुड़ा हुआ होना चाहिए।

अगर आपका बच्चा 1 से 6 वर्ष तक का है तो आपके बच्चो को मिलेगा 1500 रुपये हर महीने
ये योजना बिहार राज्य में चल रही है, जिसकी शुरुआत वहां के माननीय मुख्यमत्री नितीश कुमार द्वारा की गयी थी। इस योजना का लाभ 6 वर्ष तक के बच्चों और साथ ही गर्भवती महिलाओं को मिलता है। जैसे की हम जानते ही हैं की पिछले साल से देश कोरोना महामारी की वजह से सभी जगह लॉकडाउन चल रहा था। इस वजह से न ही स्कूल खुले और न ही आंगनबाड़ी ही खुल पा रही थी। इस वजह से सभी लाभार्थिओं को योजना के तहत मिलने वाले लाभ से वंचित रहना पड़ रहा था।

Bihar Anganwadi Beneficiary Scheme: Online Application, Registration

इसी बात को ध्यान में रखते हुए सरकार ने लाभर्थियों तक सुविधा पहुंचाने के लिए सभी लाभार्थियों के बैंक खाते में सूखे राशन और पके भोजन के बदले की धनराशि भेजनी शुरू की। ये धनराशि कुल 1500 रूपए की है जो सभी लाभर्थियों को बैंक खतों के माध्यम से प्राप्त होगी। ताकि वो सभी अपने खान पान और पोषण का ध्यान रखें और स्वस्थ रह सकें। सरकार ने इस लिए आधिकारिक वेबसाइट की भी शुरुआत की। ताकि जो भी नए लाभार्थी हों वो इस वेबसाइट के माध्यम से घर बैठे ही आवेदन कर सकें।

इस Anganwadi Labharthi Yojana से आपके बच्चो को मिलेगा लाभ
Anganwadi Labharthi Yojana का लाभ सभी गर्भवती महिलाओं, स्तनपान कराने वाली माताएं और 6 वर्ष तक के बच्चों को मिलेगा। इस योजना के अंतर्गत उनके बैंक खाते में 1500 रूपए की आर्थिक सहयता भेजी जाएगी जिससे वो अपने पोषण के लिए प्रयोग कर सकें। जो महिलाएं और बच्चे आंगनबाड़ी से जुड़े हैं उन्हें इस योजना का लाभ मिलेगा।

ये हैं आवश्यक दस्तावेज

  • आधार कार्ड -( माता का या पिता का किसी भी एक का आधार कार्ड)
  • स्थायी निवास प्रमाण पत्र।
  • बैंक अकाउंट डिटेल्स
  • पंजीकृत मोबाइल नंबर
  • लाभार्थी बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र।
  • पासपोर्ट साइज फोटो

ऐसे करें आँगनबाड़ी लाभार्थी योजना अप्लाई

  • सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाएँ।
  •  यहां “बिहार के अंतर्गत आने वाले आंगनबाड़ी में पहले से निबंधित लाभार्थी को कोरोना वायरस के संक्रमण को देखते हुए आंगनवाड़ी के माध्यम से दिए जाने वाले गर्म पका भोजन एवं THR के स्थान पर समतुल्य राशि का सीधे बैंक खाता में भुगतान हेतु ऑनलाइन निबंधन” आगे दिए गए लिंक पर क्लीक करना होगा।
  • अगले पेज पर आप को “प्रपत्र भरने के लिए यहां क्लिक करें ” पर क्लिक करना होगा।
  • अब आप के सामने आवेदन पत्र खुल जाएगा।
  • इसमें पूछी गयी सभी जानकारी भर दें।
  • अब आप रजिस्टर करें के विकल्प पर क्लिक करें।
  • इस तरह आप का पंजीकरण पूरा हो जाएगा। और फिर आप भी इस योजना के तहत लाभार्थी बन जाएंगे।

आँगनबाड़ी लाभार्थी योजना FAQ’s
आँगनबाड़ी लाभार्थी योजना क्या है ?
आँगनबाड़ी लाभार्थी योजना 1 से 6 वर्ष के बच्चों के लिए शुरू की गयी योजना है।

आँगनबाड़ी लाभार्थी योजना ये क्या लाभ होगा ?
इस योजना के माध्यम से माध्यम से सरकार सभी गर्भवती महिलाओं और 6 वर्ष तक के बच्चों के पोषण हेतु पका हुआ भोजन व सूखा राशन प्रदान किया जाएगा ।

आँगनबाड़ी लाभार्थी योजना के अंतर्गत बैंक कहते में कितनी राशि मिलेगी ?
इस योजना के अंतर्गत लाभार्थी के बैंक अकाउंट में 1500 रूपए भेजी जाएगी।

Anganwadi Labharthi Yojana के लिए आवश्यक दस्तावेज कौन से हैं ?
Anganwadi Labharthi Yojana में आधार कार्ड -( माता पिता में से किसी भी एक का) , स्थायी निवास प्रमाण पत्र, बैंक अकाउंट डिटेल्स, पंजीकृत मोबाइल नंबर, लाभार्थी बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र, पासपोर्ट साइज फोटो आदि ज़रूरी हैं।

Leave a Comment